Printable A4 Size Calendar Design in Microsoft Word Hindi Tutorial MS Word Design

Printable A4 Size Calendar Design in Microsoft Word Hindi Tutorial MS Word Design प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकॉन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो ट्यूटोरियल्स के.

Printable A4 Size Calendar Design in Microsoft Word Hindi Tutorial MS Word Design

अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरीके से प्रिंट टेबल a4 साइज के अंदर कैलेंडर डिजाइन किस तरीके से करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस वीडियो के अंदर बताने.

वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक चैनल पहली ब आ तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो दोस्तों बढ़ते हैं आज के.

इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हैं मेरे पास साइज सेड करने के बाद आप चाहे तो यहां पर मार्जिंस के बल में जाकर नैरो मार्जिंस भी चूज कर सकते हो तो यहां पर क्लिक करने के.

बाद दोस्तों देख सकते हैं पेज रेडी हो चुका है अब दोस्तों आपको यहां पर डिजाइंस करना स्टार्ट कर सकते हो तो सबसे पहले काम आपको इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करना है तो उसके बाद दोस्तों आपको जाना है शेप के.

अंदर तो शेप के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर एक रेक्टेंगल शेप सेलेक्ट करना है आप चाहे तो कोई सा भी शेप वगैरह सेलेक्ट कर सकते हो तो यहां पर मैंने कुछ इस तरीके से रेक्टेंगल ड्रा.

किया है तो कुछ इस तरीके से यहां पर मैं ड्रॉ कर रहा हूं तो ड्रॉ करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर प्रॉपर्ली सेट हो चुका है अब दोस्तों आप चाहे तो इसका आउटलाइन रिमूव कर सकते हो उसके बाद.

दोस्तों आपको यहां पर एडिट शेप के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको क्लिक करना है एडिट पॉइंट जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते हुए इसको दोस्तों थोड़ा सा इधर की तरफ आपको.

प्लेस करना है तो थोड़ा सा दोस्तों यह वाला पॉइंट को क्लिक करते हुए इसको दोस्तों थोड़ा सा नीचे की तरफ इस तरीके से मूमेंट करना है तो दोस्तों देख सकते हो कुछ इस तरीके से यहां पर सेप क्रिएट हो.

चुका है तो सेप क्रिएट होने के बाद अब दोस्तों आपको यहां यहां पर इसको पर मैं आपको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करते इसको दोस्तों यहां पर एक ये वाला कॉलर फिल अप कर देना है जैस्ट इसको सेंड.

बैक वर्ड करते हुए यहां पर दोस्तों इसको आउटलाइन यह वाला दोस्तों यह वाला शेप को आउटलाइन कलर आपको वाइट देना है तो थोड़ा सा इसको वाइट आपको इंक्रीज कर देना है तो आप लोग देख सकते हो थोड़ा सा इधर तो थोड़ा.

सा आपको ऊपर इस तरीके से इसको दोस्तों थोड़ा सा ऊपर करते हुए यहां पर मैनेज करते हुए जस्ट इसका एडिट शिप्स और एडिट पॉइंट तो यह वाला पॉइंट को आपको थोड़ा सा इस तरीके से यहां पर प्लेसमेंट करना है.

Posts Related:

    दोस्तों और यहां पर आपको ये वाला पॉइंट को

    थोड़ा सा इस तरीके से ऊपर करते हुए यहां पर आपको इस तरीके का एक डिजाइंस क्रिएट कर देना है तो डिजाइंस दोस्तों देख सकते हो मोटा-मोटा यहां पर क्लियर हो चुका है इतना.

    तक अब दोस्तों आपको इसके ब में क्लिक करते यहां पर आपको एक पिक्चर सप्लाई करना है जैसे कि फॉर्मेट जस्ट आपको यहां पर सेव फिल पिक्चर्स के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर आपको दोस्तों जो भी आपके पास.

    इमेजेस है वो इमेजेस आपको यूज कर कर सकते हो जैसे कि यहां पर दोस्तों देख सकते हो मैंने एक यहां पर इमेजेस स्टूडेंट का इमेजेस यहां पर मैंने google2 का फॉर्मेट टैप जस्ट आपको यहां पर.

    क्लिक करते हुए यहां पर आपको दोस्तों देख सकते हो क्रॉप के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर आप लोग देख सकते हो क्रॉप के अंदर क्लिक करते यहां पर फिट के अंदर क्लिक करना है तो फिट के अंदर क्लिक करने केद.

    इसको आपको शिफ्ट कंट्रोल होल्ड करते हुए जितना पार्ट आपको चाहिए उतना पार्ट आपको इस तरीके से यहां पर अप्लाई कर सकते हो तो दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा तरीके से यहां पर इतना तक यहां पर डिजाइंस.

    क्रिएट हो रहा है अब दोस्तों इसको थोड़ा सा आपको यहां पर ड्रॉप शैडोज वगैरह भी दे सकते हो यानी कि थोड़ा सा आपको और इफेक्टिव लुक दिखाने के लिए जस्ट आपको राइट क्लिक करते हैं फॉर्मेट सेप्स यहां.

    पर आपको शैडो केप में जाकर थोड़ा सा साइज आपको इंक्रीज करते हुए आपको दोस्तों ब्लर इंक्रीज करना है ताकि कुछ इस तरीके से आपको यहां पर इमेजेस देखने को मिले यानी कि कुछ डिजाइंस इस तरीके का आपको देखने को.

    मिले तो इतना तक आपको काम करने के बाद अब दोस्तों आपको जो भी कंपनी के लोगो यानी कि स्कूल का लोगो वगैरह है वो यहां पर आपको अप्लाई कर सकते हो इंसर्ट पिक्चर्स तो यहां पर मैं डी ड्राइव के ऊपर में क्लिक.

    करते हुए यहां पर दोस्तों देख सकते हो कुछ अ यहां पर यह वाला लोगो सेलेक्ट करूंगा इंसर्ट तो इसको मैं रप टेक्स इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए इसको दोस्तों यहां पर थोड़ा सा इस तरीके से प्लेस करते.

    हुए इसको दोस्तों यहां पर एक अ शेप सेड

    करूंगा यह वाला राउंडेड रेक्टेंगल शेप जस्ट कुछ इस तरीके से यहां पर ड्रॉ कर दूंगा जस्ट इसको यहां पर वाइट कलर दूंगा इसको आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट इसको सेंड.

    बैकवर्ड करते हुए इस तरीके से पीछे रखते हुए यहां पर इस वाले इमेजेस को लोगो को यानी कि इस तरीके से सेट करते हुए इसको दोस्तों थोड़ा सा यहां पर साइज इसको छोटा करते हुए इसको दोस्तों यहां पर इस तरीके.

    से शिफ्ट होन करते हुए या फिर इस तरीके से साइज छोटा करते हुए यहां पर इसको अप्लाई करते हुए इसको दोस्तों यहां पर मैनेज करते हुए यहां पर अप्लाई कर दूंगा देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर अप्लाई हो.

    रहा है जस्ट इसको थोड़ा सा साइज यहां पर छोटा करते हुए इस तरीके से यहां पर लोगो मैंने सेड किया है तो दोस्तों देख सकते हैं इतना तक तो यहां पर कंपलीटली काम वगैरह हो चुका है अब दोस्तों आपको यहां पर.

    नीचे की तरफ एक आपको कैलेंडर का डिजाइन क्रिएट करना है तो उसके लिए दोस्तों आपको इंसर्ट जस्ट आपको टेबल तो यहां पर टेबल 7 आपको 6 सेलेट करना है यहां पर आप लोग देख सकते हो 76 जस्ट कुछ इस तरीके से आपको.

    मैनेज करते एज अ होल प्रॉपर्ली यहां पर आप लोग अप्लाई करना चाहते हो तो भी कुछ भी दिक्कत वाले बात नहीं इस तरीके से आप लोग इजली अप्लाई वगैरह कर सकते इसको आपको सेलेक्ट करते हुए.

    जस्ट लेआउट प्रॉपर्टीज सेंटर लाजमेंट करते हुए यहां पर इस तरीके से अप्लाई करते हुए इसको थोड़ा सा बैक स्पेस करते हुए यहां पर आप लोग मैनेज कर सकते हो तो इसको आपको थोड़ा सा यहां पर छोटा करते हुए इस तरीके.

    से अप्लाई कर सकते हो यहां पर आपको टाइप कर लीजिए जस्ट आपको सेलेक्ट करते हुए लेआउट जस्ट सेंट लाजमेंट यहां पर आपको फॉट आपको आपको सेलेट करना है चुमक फाइव रोमन तो कुछ इस तरीके से आपको सेलेक्ट करना है.

    यहां पर आपको टाइप करना है सन तो इसको सेलेक्ट करते हैं एज अ वल सेलेक्ट करते हो यहां पर चुंक फाइव रोमन सेलेक्ट करते हैं संडे आ चुका है जस्ट आपको यहां पर मंडे और यहां पर आपको सैटरडे कुछ इस तरीके से आपको.

    सेलेक्ट करते हुए यहां पर इसको थोड़ा सा फंट आप लोग इंक्रीज कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं है अब दोस्तों आपको यहां पर यहां से यहां से जहां से भी आपको टाइप करना पसंद है तो आप लोग अप्लाई कर.

    सकते हैं इस तरीके से यहां पर मैंने इसको फंट सेलेक्ट करते हुए यहां पर फंट साइज थोड़ा सा बड़ा किया 18 के आसपास तो यहां से मैं इसको वन टाइप करूंगा तो यहां पर टू इस तरीके से थ्री 31 इस तरीके से यहां पर.

    मैंने सेलेक्ट किया है जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए थोड़ा सा फॉन्ट यहां पर मैं इंक्रीज करूंगा लाइक दिस वन 30 या फिर 28 के आसपास इस तरीके से आपको सेलेक्ट करना है तो सेलेक्ट करने के बाद दोस्तों अब.

    आपको काम करना है इसके अंदर सभी को इसको आपको यहां पर लाइन वगैरह रिमूव करना है इस वाले का नो बॉर्डर जस्ट आपको नीचे वाला बॉर्डर जस्ट आपको यहां पर इनसाइड बॉर्डर यानी कि.

    इस तरीके का इनसाइड बॉर्डर इसको आपको इस तरीके से सेलेक्ट कर सकते हो तो इस तरीके से सेलेक्ट करने के दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा और अच्छा रिजल्ट आपको देखने को मिल रहा है तो आप चाहे तो एक-एक करते.

    हुए इसको सेलेक्ट करते हुए यहां से आपको इस तरीके से भी नीचे के बॉर्डर आपको बॉटम बॉर्डर इस तरीके से इसको भी सेलेक्ट करते हुए बॉटम बॉर्डर इसको भी सेलेक्ट करते हुए बॉटम बॉर्डर इसको भी सेलेक्ट करते हुए.

    बॉटम बॉर्डर और दोस्तों इसको भी सेलेक्ट करते हुए बॉटम बटर इस तरीके से आप लोग यहां पर काम वगैरह कर सकते हो या फिर दोस्तों मुझे यहां पर ये वाला ही अच्छा लग रहा है तो यहां पर मैं इसको जस्ट इनसाइड.

    बॉर्डर अप्लाई कर दूंगा दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा लुक आ चुका है जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए यहां पर थोड़ा सा यहां पर सेडिंग कलर अप्लाई कर दूंगा आप लोग देख सकते हो जो भी आपको सेडिंग कलर पसंद है तो.

    ब्लू वगैरह आप लोग इस तरीके से सेलेट करते हुए यहां पर दोस्तों टेक्स्ट कलर इसको मैं वाइट कलर अप्लाई कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से इतना तक यहां पर कंपलीटली काम हो चुका है इस तरीके.

    से अब दोस्तों आपको क्या करना है यहां पर आपको टाइप करना है जनवरी यहां पर आपको टाइप कर सकते हो ईयर वगैरह जस्ट इंसर्ट शप कुछ आपको यूनिक सा शप वगैरह आप लोग सेलेक्ट करना चाहते हो तो भी कुछ भी.

    दिक्कत वाली बात नहीं जस्ट यहां पर मैं यह वाला फ्री फर्म सेलेक्ट करते हुए इस तरीके से यहां पर कुछ इस तरीके से यहां पर मैंने सेप टाइप किया है जस्ट इसको आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट यहां पर मैं एडिट शिप्स और.

    एडिट पॉइंट तो यह वाला पॉइंट को थोड़ा सा यहां पर उसके बाद दोस्तों आपको यहां पर टाइप करना है हियर जैसे कि इसको यहां पर मैं ब्लू ही रखना चाहूंगा तो यह वाला कॉलर.

    देकर या फिर आप चाहते ग्रीन वगैरह जो पसंद है आप लोग यहां पर सेलेट वगैरह करते हुए इसको थोड़ा सा नीचे वगैरह करते हुए इस तरीके से मैनेज करते हुए यहां पर आपको ब्लू ग्रीन वगैरह जो भी कलर आपको पसंद है.

    इस तरीके से देकर जस्ट इंसर्ट व ट स्टाइल वन तो यहां पर हम इसको व ट स्टाइल वन सेलेक्ट करते हो स्पेसिंग देकर यहां पर मैं टाइप करूंगा 2024 जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए यहां पर.

    कुछ फंट आपको सेलेक्ट करते हु इस तरीके से आपको यहां पर बड़ा कर देना है साइज तो यहां पर आपको इस तरीके से प्लेसमेंट करना है ताकि यूनिक सा और अच्छा सा एक डिजाइन आपको देखने को मिले तो इस तरीके से करने.

    के बाद जस्ट आपको यहां पर वाइट कलर देना है ताकि आपको इजली देखने को मिले अब दोस्तों यहां पर भी आपको एक कुछ और डिफरेंट शेप वगैरह देकर आप लोग यहां पर यूज कर सकते हो जैसे कि इसको यहां पर.

    मैंने सेलेक्ट करते हुए इस वाले को यहां पर अप्लाई करूंगा तो यहां पर भी इसको मैं सेम ब्लू कलर आउटलाइन नो आउटलाइन इस तरीके से करते हुए यहां पर इसी टेक्स्ट को कंट्रोल आ शिफ्ट हो करते कॉपी करते यहां.

    पर मैं टाइप करूंगा जनवारी इस तरीके से सेलेक्ट करते हुए थोड़ा सा यहां पर मैंने फंट छोटा करते हुए यहां पर इस तरीके से प्रॉपर्ली सेट किया तो दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से इतना तक यहां पर.

    कंपलीटली काम हो चुका है अब दोस्तों आपको यहां पर कुछ बैकग्राउंड के लिए वाटर मार्क वगैरह अच्छे तर अच्छे तरीके से आपको बनाने है तो सेप इंसर्ट शेप्स के अंदर क्लिक करते हुए यहां पर इस तरीके से शेप ड्रा.

    करते राइट क्लिक करते फॉर्मेट शेप्स फिल पिक्चर्स और टेक्सचर फिल जस्ट आपको यहां पर फाइल के अंदर क्लिक करते हुए आपको दोस्तों यहां पर डिजाइन टेंप्लेट के अंदर जाऊंगा दोस्तों मैंने कुछ इमेजेस यहां पर.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=QcdkQOdfzEM
Previous Post Next Post