How to Repair & Edit Damage Document in Microsoft Word Hindi Tutorial Printable Repair Document - ID Card Make

How to Repair & Edit Damage Document in Microsoft Word Hindi Tutorial Printable Repair Document - ID Card Make हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा microsoft's एडिट करते हैं उसके अंदर जो भी टेक्स्ट वगैरह है वो किस तरीके से एडिट.

How to Repair & Edit Damage Document in Microsoft Word Hindi Tutorial Printable Repair Document

करते हैं जो भी बैकग्राउंड वगैरह किस तरीके से रिमूव करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर मैं आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक.

पहली बार आया तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया तो प्लीज लाइक जरूर कर ली तो दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास एक डॉक्यूमेंट का इमेजेस है दोस्तों ये आप.

लोग देख सकते हैं स्कैन किया हुआ डॉक्यूमेंट है यानी कि आप लोग देख सकते हैं यहां पर ढेर सारा इन क्रंबल इमेजेस है अन क्रंबल इमेजेस यानी कि यहां पर इस तरीके का डैमेज डॉक्यूमेंट है इस.

डॉक्यूमेंट को मैं किस तरीके से नया बना दा और दोस्तों इसके अंदर जो भी टेक्स्ट है किस तरीके से रिमूव करते हैं यानी कि किस तरीके से एडिट करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर आप लोगों को.

बताने वाला हूं तो सबसे पहले क्या करना है आपको इसको क्लोज करना है क्लोज करने के बाद आप लोग देख सकते हो यहां पर तो मैं यहां पर काम करना चाहूंगा आप लोग देख सकते हैं डिटेल्स में यहां पर.

एक्चुअली a4 साइज के अंदर है आप लोग ध्यान से देखिए a4 साइज के अंदर यह डॉक्यूमेंट का साइज है जस्ट इसको मैं क्या करूंगा अंदर क्लिक करना है ध्यान से देखिए दोस्तों इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करने के.

बाद आपको दोस्तों यहां पर पिक्सर्स वाले टैब के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो जहां पर आपके पास इमेजेस है वहीं से आपके इमेजेस यूज़ करना है जैसे कि यहां पर.

दोस्तों देख सकते हो डॉक्यूमेंट बोलकर मैंने यहां पर सेव किया था इसको मैं यहां पर इंसर्ट करूंगा इंसर्ट करने के बाद कुछ इस तरीके से इमेजेस यहां पर प्रॉपर्ली आ चुका है प्रॉपर्ली इमेजेस आने के बाद.

दोस्तों आपको क्या करना है सिंपली आपको यहां पर टेक्स्ट रैपिंग के अंदर क्लिक करना है ध्यान से देखिए दोस्तों टेक्स्ट रैपिंग के अंदर क्लिक करने के बाद आपको जाना है इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट के अंदर इन.

फ्रंट ऑफ टेक्स्ट के अंदर क्लिक करने के बाद इस डॉक्यूमेंट का आपको जहां पर भी इस तरीके से ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हो जस्ट इसको इस तरीके से रखते हुए आपको यहां पर शिफ्ट होल्ड करते हुए आपको नीचे की तरफ इस.

तरीके से लेकर आकर आपको यहां पर एडिट वगैरह आपको करना पड़ेगा दोस्तों देख सकते हैं यहां पर मैं कितना प्यारा तरीके से इसको यहां पर एडजस्ट कर रहा हूं एडजस्ट करने के बाद इसको ऊपर नीचे करते साइड में.

    रखते इसको यहां पर मैनेज करूंगा तो - ID Card Make

    दोस्तों देख सकते हो प्रॉपर्ली ये फोर साइज पीस के अंदर ये डॉक्यूमेंट मैनेज हो चुका है मैनेज होने के बाद अब आपको क्या करना है दोस्तों इस डॉक्यूमेंट को एडिट.

    करने के लिए सिंपल प्रोसेस है दोस्तों आपको यहां पर राइट क्लिक करते हुए दोस्तों देख सकते हो डॉक्यूमेंट के अंदर राइट क्लिक करना यानी कि दोस्तों इमेज फाइल है राइट क्लिक करते हुए आपको दोस्तों यहां पर.

    फॉर्मेट पिक्सर्स वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करना है फॉर्मेट पिक्चर्स वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर फॉर्मेट पिक्चर्स का डायलॉग बॉक्स देखने को मिलेगा अब आपको.

    दोस्तों क्या करना है इसके अंदर एडिट करने ने के लिए जो भी सबसे पहले दोस्तों यहां पर मैं इसका बैकग्राउंड रिमूव करना जा रहा हूं तो बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए राइट क्लिक करते हुए फर्मेंट पिक्चर्स के अंदर.

    जाकर आपको क्या करना है आपको यहां पर सबसे पहला ऑप्शन आप लोग देख सकते हो पिक्सर्स वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर आपको दो ऑप्शन है ब्राइटनेस और कंट्रास्ट जस्ट आपको क्या करना है इसको.

    ब्राइटनेस इस तरीके से इंक्रीज करना है आपको जितना इंक्रीज करना है इंक्रीज कर लीजिए आपका डॉक्यूमेंट का आधार पर आप लोग यहां पर इंक्रीज कर लीजिए मैं दोस्तों यहां पर 35 के आसपास कर रहा हूं और.

    दोस्तों इसको कंट्रास्ट भी इस तरीके से ड्रैग करते यहां पर इंक्रीज कर दूंगा कंट्रास्ट और दोस्तों देख सकते हो ब्राइटनेस मैनेज करने के बाद डॉक्यूमेंट इजली यहां पर इस तरीके से प्रॉपर्ली.

    बैकग्राउंड जो भी रिमूव करना था वो रिमूव होकर आ चुका जस्ट इसको मैं थोड़ा सा ब्राइटनेस कम कर दूंगा मे बी और 34 के आसपास करना चाहूंगा आप लोग देख सकते हैं इसको कंट्रास्ट थोड़ा सा कम करूंगा और.

    थोड़ा सा इसको यहां पर ब्राइटनेस इंक्रीज कर दूंगा थोड़ा सा आपको कंट्रास्ट और ब्राइटनेस के अंदर आपको यहां पर काम करना पड़ेगा तो दोस्तों देख सकते हो प्रॉपर्ली यहां पर जो भी पीछे वाला बैकग्राउंड था.

    यानी कि अन क्रंबल इमेजेस वगैरह जो भी था

    अन क्रंबल वगैरह था वो सब कुछ यहां पर इस तरीके से रिमूव होकर आ चुका अब आपको क्या करना है दोस्तों जस्ट आपको यहां पर क्लोज वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करना है.

    थोड़ा सा आपको कंट्रास्ट और कम करना है यानी कि थोड़ा सा आपको ब्लैक यहां पर डॉक्यूमेंट आ तो इस तरीके से कंट्रास्ट को कम भी कर सकते हो कम ज्यादा करते इसको यहां पर मैनेज कर सकते तो दोस्तों मैं.

    यहां पर 21 या फिर 22 के आसपास करते हुए यहां पर मैनेज करूंगा 36 और इसको 24 इस तरीके से आपको जितना हो सके इसको कम करते इसको बढ़ाते हुए लेकर जाना है तो इस तरीके से आपको यहां पर मैनेज करते हुए यहां पर.

    आपको काम कर देना है ताकि क्लियर तरीको से यहां पर आपको डॉक्यूमेंट का विजिबिलिटी आ जाए दोस्तों देख सकते हैं इस तरीके से 33 और 37 रखते हुए यहां पर मैं इसको क्लोज कर रहा हूं तो क्लोज करने के बाद दोस्तों देख.

    सकते हो प्रॉपर्ली यहां पर जो भी बैकग्राउंड था वो कंप्लीट रिमूव हो चुका है आप भी इसी तरीके से रिमूव कर लीजिए तो दोस्तों देख सकते हो ये एक्चुअली स्कैन किया हुआ डॉक्यूमेंट था दोस्तों इसको.

    मैंने यहां पर स्कैन किया हुआ माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर इंसर्ट किया जस्ट अब आपको क्या करना है डॉक्यूमेंट तो बैकग्राउंड रिमूव हो चुके है अब आपको जो भी डेट यानी कि जो भी टेक्स्ट वगैरह इसके.

    अंदर एडिट करना है जैसे कि यहां पर आपको जो भी नेम लिखना है तो वो लिख सकते हैं उसको यहां पर जो भी नेम वगैरह देना है तो वो दे सकते हो तो उसके लिए दोस्तों आपको क्या करना पड़ेगा तो सि सल दोस्तों आपको.

    यहां पर आपको फंट फाइंड करना पड़ेगा दोस्तों यह एक्चुअली फंट आपका पता होना चाहिए फंट नेम जैसे कि दोस्तों यह मुझे लग रहा है यह फंट मोनोटाइप करसी बया है दोस्तों एक्चुअली ये फंट का नाम है मोनो.

    टाइप करस भी मैंने यहां पर इस तरीके से पता किया है अब आपको क्या करना है इसको इंसर्ट वाले टैब के अंदर क्लिक करते हुए शेप्स के अंदर क्लिक करते हु यहां पर आपको इस तरीके से यह वाला बॉक्स ऐड करना है.

    यानी कि रेक्टेंगल शेप सेलेक्ट करते हुए इस तरीके से जो भी डेट के टेक्स्ट के अंदर है इसको सेलेक्ट करते हुए और आपको यहां पर आउटलाइन नो आउटलाइन करते हुए वाइट कलर आपको इसके अंदर वाइट कलर रखते हुए इस.

    तरीके से रिमूव कर देना रिमूव करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं प्रॉपर्ली यहां रिमूव हो चुका है रिमूव होने के बाद अब आपको दोस्तों क्या करना है इसके अंदर आपको नेम अटैच करना है उसके लिए सिंपली शेप्स.

    आपको दोस्तों टेक्स्ट बॉक्स को अप्लाई करना है ध्यान से देखिए टेक्स्ट बॉक्स जस्ट यहां पर इस तरीके से टेक्स्ट बॉक्स ड्रॉ कर देना है टेक्स्ट बॉक्स ड्रॉ करने के बाद अब आपको क्या करना है आप चाहे तो.

    डायरेक्टली यहां पर टेक्स्ट बॉक्स भी ड्रॉ कर सकते हैं इसे को इस तरीके से कॉपी करते हुए यहां पर डायरेक्टली इस तरीके से भी रख सकते हैं इसका आउटलाइन रिमूव भी कर सकते हो तो टेक्स्ट बॉक्स ड्रॉ करने के बाद.

    इसको थोड़ा सा यहां पर मैं फंट सेलेक्ट करना लगूंगा दोस्तों यहां पर मैं फंट सेलेक्ट कर रहा हूं मोनो टाइप करस भया दोस्तों देख सकते हैं यहां पर मैंने मोनो टाइप करस भया टाइप कर चुका हूं दोस्तों.

    जस्ट इसको यहां पर एंटर कर दूंगा एंटर करने के बाद जो भी नेम है वो आप यहां पर अप्लाई कर सकते हो जैसे कि यहां पर मैं एग्जांपल के लिए एक नेम टाइप कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैं टाइप कर.

    लेना हूं मनोज कुमार गुप्ता मैंने यहां पर टाइप किया अब इसको क्या करूंगा इसको सेलेक्ट करते हुए आप चाहे तो इसको टालिक वगैरह इस तरीके से आप बना सकते सकते हो अदर वाइज दोस्तों टालिक करने का भी जरूरत.

    नहीं दोस्तों इसको थोड़ा सा इस तरीके से इंक्रीज करते हुए जस्ट आपको यहां पर बोल्ड कर देना है बोल्ड करने के बाद आप लोग देख सकते हो यहां पर कंप्लीट नेम आ चुका है अब आपको दोस्तों इसको थोड़ा सा और साइज आपको.

    इंक्रीज कर देना है मे बी 16 या फिर 17 के आसपास कर देना है ताकि इस तरीके से इजली डिटेल्स वगैरह यहां पर आपको दिख जाए उसके बाद दोस्तों इसको यहां पर इधर करते हुए इस तरीके से मैनेज करते हुए थोड़ा सा इधर-उधर.

    करते हुए यहां पर आपको क्या करना है जस्ट फॉर्मेट शेप आउटलाइन जस्ट आपको नो आउटलाइन करना है तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर नेम भी चेंज होकर आ चुका है इस तरीके से अब आपको दोस्तों क्या करना है इसी टेक्स्ट.

    बॉक्स का आपको कंट्रोलर यहां पर आपको टाइप करना है मिस्टर जस्ट इसको मैं यहां पर मिस्टर टाइप कर रहा हूं जस्ट इसको सेड करते इसको थोड़ा सा फंट साइज छोटा ही कर दूंगा इस तरीके से आपको जो भी फंट साइज.

    लगना चाहिए वह आप इस तरीके से मैनेज करते हुए यहां पर इस तरीके से लगा सकते हो आप चाहे तो मिस्टर वगैरह भी रख सकते हो अदर वाइज दोस्तों आपका मिस्टर वगैरह नहीं लगाने है तो वो भी आप लोग काम कर सकते 15.

    का पॉइंट दिया है दोस्तों मैंने यहां पर एक्चुअली इस तरीके से से 15 का फॉन्ट देकर यहां पर मैं इसको अप्लाई कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा तरीके से यहां पर नेम भी अटैच हो चुका है नेम.

    अटैच होने के बाद दोस्तों अब आपको क्या करना है इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होन करते हुए यहां पर आपको अप्लाई करते हुए दोस्तों इसी को यहां पर इस तरीके से मैनेज करते हुए यहां पर भी आपको नेम वगैरह सेम इसी.

    तरीके से टाइप कर देना है जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं एग्जांपल के लिए दोस्तों देख सकते हो यहां पर इस तरीके से नेम भी प्रॉपर्ली टाइप कर चुका हूं इसी तरीके से आपको यहां पर काम करना है अदर.

    वाइज दोस्तों आपको यहां पर क्या करना है एक और यहां पर आपको शेप ड्रॉ कर देना है तो आपको यहां पर दिक्कत हो रहा है तो इस तरीके से आपको शेप ड्रॉ करते प्रॉपर्ली आपको यहां पर इस तरीके से ड्र करते हुए.

    जस्ट आपका आउटलाइन नो आउटलाइन सिंपली वाइट कलर है यहां पर इस तरीके से रखते हुए आपको जस्ट यह वाला टेक्स्ट यहां पर आपको जहां पर भी यहां पर आपको अप्लाई करना है इस तरीके से यहां पर मैं इसको मैनेज करते.

    अप्लाई कर रहा हूं जस्ट इसको यहां पर थोड़ा सा यहां पर सन रिमूव हुआ है जस्ट इसको यहां पर इस तरीके से अप्लाई करते इसको सेव फिल नो फिल करता हूं न आउटलाइन नो फिल भी करता हूं इस तरीके से सभी.

    टेक्स्ट आपको यहां पर इजली देखने को मिलेगा जस्ट आपको इसको थोड़ा सा यहां पर मैनेज करते हुए इस तरीके से ऊपर नीचे करते हुए यहां पर आपको अप्लाई कर देना है तो यहां पर आप लोग देख सकते हैं ये एक्चुअली.

    आ चुका है अब आपको दोस्तों इसको क्या करना है इसको यहां पर क्लिक करते हुए इसको यहां पर रखते हुए ये वाला टेक्स्ट है इसको यहां पर इस तरीके से जो भी मैंने अभी यहां पर वाइट कलर रिमूव किया था इसको यहां पर रखते.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=qdf7DgLVwHs
Previous Post Next Post