Printable Poster Design in Microsoft Word Hindi Tutorial A4 Size Poster Design Tutorial Ms Word - ID Card Make

Printable Poster Design in Microsoft Word Hindi Tutorial A4 Size Poster Design Tutorial Ms Word - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप लोगों का एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा.

Printable Poster Design in Microsoft Word Hindi Tutorial A4 Size Poster Design Tutorial Ms Word

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरीके से a4 साइज के अंदर पोस्टर डिजाइन क्रिएट करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर मैं आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं तो.

दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अन तक चैनल है तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों.

यहां पर देख सकते हो मेरे पास तरीके से डिजाइंस करना चाहते हैं तो उस हिसाब से आपको यहां पर डिजाइंस करना पड़ेगा तो दोस्तों सबसे पहले आपको क्या करना है यहां पर.

के ऊपर में जाकर आपको दोस्तों शेप्स केपर में क्लिक करते एक रेक्टेंगल शेप्स सेड करना है एज अ होल पीस के अंदर ही आपको इस तरीके से रेक्टेंगल ड्रॉ करना है दोस्तों देख सकते हो इसी तरीके से आपको रेक्टेंगल.

ड्रॉ करना है रेक्टेंगल ड्रॉ करने के बाद दोस्तों इसको थोड़ा सा ऊपर नीचे करते मैनेज करते इसको आउटलाइन नो आउटलाइन करना है इसके ऊपर में राइट क्लिक करते हुए फॉर्मेट सेव्स के ऊपर में क्लिक करना है.

दोस्तों देख सकते हो यहां पर क्लिक करने के बाद अब आपको दोस्तों यहां पर फॉर्मेट शेप्स का डायलॉग बॉक्स देखने को मिलेगा जस्ट आपको यहां पर ग्रेडिएंट फील ऑप्शन के ब में क्लिक करते हुए कुछ यहां पर.

ऑटोमेटिक इस तरीके का ग्रेडिएंट्स आपको दे देना है दोस्तों देख सकते हैं इसी तरीके से ऑटोमेटिक ग्रेडिएंट आ जाएगा दोस्तों जस्ट आपको कुछ भी करने का जरूरत नहीं है अदर वाइज दोस्तों आपको यहां पर कॉलर वगैरह.

चेंज करना है तो वो चेंज कर सकते हैं मुझे दोस्तों इतना ही यहां पर ठीक ठाक लग रहा है जस्ट इसको यहां पर क्लोज करूंगा क्लोज करने के बाद कुछ इस तरीके से यहां पर काम हो चुका अब दोस्तों यहां पर एक बॉर्डर.

क्रिएट करूंगा सिंपल सा एक पतला वाला बॉर्डर जस्ट शेप्स केपर में जाकर यहां पर एक यह वाला रेक्टेंगल ड्रा करूंगा जस्ट इस तरीके से मैं यहां पर बॉर्डर ड्रॉ करने का ट्राई कर रहा हूं कुछ इस तरीके से तो आपको.

ड्रॉ करने के बाद दोस्तों देख सकते हो इसको दोस्तों लाजमेंट सेंटर और यहां से मिडल कर देना है दोस्तों दो ऑप्शन करना है आपको सबसे पहले सेंटर और उसके बाद मिडल जस्ट आपको क्लिक करते हुए यहां पर सेव फी.

कॉलर नो फी कर देना है दोस्तों देख सकते हैं सेव फील कॉलर नो फील उसके बाद दोस्तों आउटलाइन कलर के ऊपर में जाकर कुछ इस तरीके का आपको आउटलाइन कलर देना है सेम इसी टाइप्स का एक यहां पर कॉलर फिल अप कर देना.

Posts Related:

    है तो दोस्तों देख सकते हो इस टाइप का - ID Card Make

    मैंने यहां पर कॉलर फिल अप किया जस्ट आप लोग चाहे तो इसको आउटलाइन को सेलेक्ट करते हैं फॉर्मेट आउट आउटलाइन का वेट थोड़ा सा इंक्रीज आप चाहे तो जितना आपको इंक्रीज.

    करना पसंद है उस तरीके से इंक्रीज करते यूज कर सकते हो अब दोस्तों आप यहां पर डिजाइन कर सकते हो सबसे पहले दोस्तों यहां पर कंपनी का आपका लोगो जो भी है वो यहां पर अप्लाई कर लीजिए जस्ट इंसर्ट के र में.

    क्लिक करते हुए पिक्चर्स के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर दोस्तों मेरे पास डी ड्राइव के ऊपर में एक ये वाला लोग है जस्ट इसको मैं यहां पर इंसर्ट कर दूंगा इंसर्ट करने के बाद इसको रैप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ.

    टेक्स्ट करना है उसके बाद दोस्तों इसको इस तरीके से यहां पर मैनेजमेंट करना है थोड़ा सा साइज छोटा करते आपको यहां पर अप्लाई इस तरीके से कर देना है करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर लोगो भी रेडी होकर आ.

    चुका है जस्ट इसको साइज थोड़ा सा काम करते इस तरीके से मैनेज करते यूज करना उसके बाद दोस्तों अब मैं यहां पर क्या करूंगा सिंपली यहां पर जूस का एक यहां पर पिक्चर्स इंसर्ट करूंगा जैसे कि यहां पर.

    मेरे पास डेस्कटॉप के ऊपर में यहां पर मैंने पोस्टर डिजाइंस के ऊपर में ढेर सारे इमेजेस रखा हूं दोस्तों जस्ट ये वाला को मैं यहां पर पीएनजी दोस्तों एक्चुअली सभी इमेजेस पीएनजी है जस्ट इसको यहां पर मैं.

    इंसर्ट करूंगा इंसर्ट करने को विप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट उसके बाद दोस्तों आप इजली इस पिक्चर्स को जहां पर भी ड्रैग आप करना चाहते हो तो इस तरीके से कर सकते हो इसको दोस्तों यहां पर प्लेसमेंट करना.

    चाहूंगा थोड़ा सा साइज बड़ा करते हुए यहां पर इसको प्लेस कर दूंगा प्लेस करने के बाद दोस्तों अब मैं यहां पर क्लाउड का इमेजेस अप्लाई करना चाहूंगा दोस्तों क्लाउड इमेजेस जस्ट यहां पर इंसर्ट सिंपली.

    पिक्सल्स तो यहां पर आप लोग देख सकते हो क्लाउड का एक इमेजेस है जस्ट इसको सेलेक्ट कर द इंसर्ट कर दूंगा तो यहां पर आप लोग देख सकते हो पप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट तो सिंपली इसको यहां पर थोड़ा सा.

    साइज में छोटा करते हुए यहां पर क्लिक

    करते हुए सेंड बैकवर्ड करते हुए इसको पीछे रखते हुए इस तरीके से यहां पर क्लाउड के इमेजेस यूज कर दूंगा और इसी को कंट्रोल होल्ड करते हुए कॉपी करते हुए इसको थोड़ा.

    सा बड़ा करते हुए यहां पर इसको अ रोटेट करते हुए फ्लिप हॉरिजॉन्टल करते हुए यहां पर इस तरीके से यहां पर क्लाउड यूज़ कर दूंगा और इसी क्लाउड को कंट्रोल होल्ड करते हुए कॉपी करते हुए दोस्तों यहां पर.

    थोड़ा सा बड़ा करते हु इसको यहां पर यूज़ कर दूंगा और इसको सेंड बैकवर्ड करूंगा ताकि इसके पीछे रखना है मुझे जस्ट यहां पर क्लिक करते हुए सेंड बैकवर्ड के ऊपर में क्लिक करते इस तरीके से रख देना है आप.

    चाहे तो इसको थोड़ा सा शैडोज वगैरह क्रिएट करना चाहते हैं तो यहां से शैडोज वगैरह भी यहां से क्रिएट कर सकते हो जैसे कि नीचे की तरफ शैडो ऊपर की तरफ जहां से आपको इसको शैडोज क्रिएट करना है इस तरीके से शैडोज.

    क्रिएट करके थोड़ा सा आप इस डिजाइंस को और भी ज्यादा खूबसूरत क्रिएट कर सकते हो तो दोस्तों देख सकते हो इसको यहां पर थोड़ा सा सेंटर की तरफ रख रहा हूं जस्ट इसको क्लिक करते इस तरीके से रख दूंगा उसके बाद.

    दोस्तों यहां पर एक बटरफ्लाई यानी कि यहां पर मैं एक यहां पर बर्ड्स का इमेजेस यूज़ करना चाहूंगा जस्ट इंसर्ट की में क्लिक करते सिंपली पिक्सल्स के ऊपर में क्लिक करते हुए दोस्तों देख सकते हो यहां पर.

    बर्ड क इमेजेस है जस्ट इसको इंसर्ट करूंगा रफ टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए इसको दोस्तों थोड़ा सा साइज कम करते हुए यहां पर सेट करूंगा ताकि यहां पर कुछ डिजाइन जैसा लुक आपको देखने को मिले तो.

    दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा तरीके से डिजाइन यहां पर क्रिएट हो रहा है अब आप शायद इसी को थोड़ा सा कंट्रोल होल्ड करते हुए यहां से भी आपको इस तरीके से इसको क्लाउड को मेंटेनेंस कर सकते हो कुछ इस.

    तरीके से जस्ट इसको सेंड बैकवर्ड करते होए जस्ट आप लोग देख सकते हो यहां पर सेंड बैकवर्ड करते हुए इसको पीछे रखते हुए इस तरीके से यहां पर क्लाउड को मैनेज कर सकते हो या फिर आप चाहे तो इसको थोड़ा सा.

    इधर-उधर करते हुए इसको थोड़ा सा साइज वगैरह छोटा करते हुए इसको दोस्तों यहां पर प्लेसमेंट करते हुए इसी को यहां पर इस तरीके से रखते हुए जस्ट डिजाइंस में कुछ खूबसूरत सा चेंजेज दिखाने के लिए जस्ट आप.

    लोग देख सकते हो उसके बाद दोस्तों यहां पर एक लीफ यूज करना चाहूंगा कोकोनट लिप्स जस्ट यहां पर मैं पिक्सल्स के ऊपर मैं क्लिक करता आप लोग देख सकते हो यहां पर मेरे पास लिफ्ट है जसे इसको क्लिक करते.

    हुए इंसर्ट कर दूंगा रप टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट तो इस लिफ को सबसे पहले तो दोस्तों यहां पर अप्लाई कर दूंगा यहां पर आप लोग देख सकते हो थोड़ा सा साइज छोटा करते हुए यहां पर अप्लाई करते हुए इसी जगह.

    मैं यहां पर डिंग यूज़ करूंगा जस्ट सेंड बैकवर्ड करते हुए इस तरीके से यूज़ कर दूंगा और आप शायद और पीछे रखना चाहते हो तो इस तरीके से क्लाउड का पीछे भी रख सकते हो मुझे दोस्तों इसको क्लाउड का आगे ही.

    रखना है जस्ट इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल करते हुए इसी को यहां पर रोटेट करते हुए फ्लिप हॉरिजॉन्टल करते हुए इसको साइज थोड़ा सा छोटा करते हुए दोस्तों यहां पर इसको प्लेसमेंट करना है जस्ट इसको सेंड.

    बैकवर्ड करते हुए यहां पर प्लेसमेंट कर देना है तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर इसको मैंने प्लेसमेंट के आप चाहे तो यहां पर इसको प्लेस करना चाहते हो तो यूज कर सकते हो मुझे दोस्तों यहां पर इसको ज्यादा.

    खूबसूरत लग रहा है जस्ट यहां पर क्लिक कर रहा हूं तो दोस्तों देख सकते हैं हम कितना प्यारा तरीके से इतना तक यहां पर काम कंप्लीट हो चुका है जैसे कि पोस्टर जैसा कुछ लुक यहां पर आ रहा है उसके बाद.

    दोस्तों अब आपको क्या करना है फिर से इसी को कंट्रोल होल्ड करते हुए कॉपी करते हुए यहां पर आप लोग रखना चाहते हो तो इसको यहां पर इस तरीके से मैनेज करते थोड़ा सा इसको रोटेट करते इस तरीके से यहां पर लीफ.

    को रख सकते हो आप चाहे तो इसको सेंड बैकवर्ड करते हुए बॉर्डर का पीछे रख सकते हो दोस्तों देख सकते हो यहां पर सेंड बैकवर्ड तो सिंपली यहां पर इस तरीके से बॉर्डर का पीछे रख सकते हो इस तरीके से आप.

    चाहे तो इसको इस तरीके से मैनेज कर लीजिए तो दिखने में भी और भी ज्यादा सुंदर सा एक प्यारा सा डिजाइन जैसा कुछ लुक आ जाएगा यहां पर आप शायद रख सकते हो इसी को कंट्रोल होल्ड करते थोड़ा सा डिजाइंस में.

    चेंजेज कर रहा हूं दोस्तों आप लोग देख सकते हो रोटेट फ्लिप हॉरिजॉन्टल जस्ट इसको यहां पर साइज मुझे यहां पर थोड़ा सा कम करना है ताकि यहां पर इजी तरीके से इस तरीके से रख पाऊं ताकि कुछ भी दिक्कत नहीं.

    हो इजली यहां पर मैं मैनेज कर सकूं तो कुछ इस तरीके से यहां पर इसको अप्लाई कर रहा हूं दोस्तों देख लीजिए कितना प्यारा तरीके से काम हो चुका जस्ट इसको मैं सेंड बैकवर्ड करते हुए इस वाले बॉर्डर का पीछे.

    रखूंगा दोस्तों देख सकते हो उसके बाद यहां पर आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा डिजाइन यहां पर कटली हो चुका है अब आपको दोस्तों क्या करना है आपको यहां पर टेक्स्ट का काम फटाफट से कर देना है तो.

    उसके लिए दोस्तों सिंपली यहां पर मैं इंसर्ट क्लिक करते हुए ट स्टाइल वन सेलेक्ट करूंगा दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैं इसको ट र स्टाइल वन सेलेक्ट कर रहा हूं जस्ट इसको क्लिक करते हुए यहां पर मैं.

    टाइप करूंगा कंट्रोल ए करते हो सबसे पहले दोस्तों यहां पर नो स्पेसिंग उसके बाद दोस्तों इसको यहां पर इसके ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर मैं कंट्रोल ए करते हुए आप लोग देख सकते.

    हो कंट्रोल ए करते हुए यहां पर मैं इसको फंट ये वाला सेलेक्ट करूंगा थोड़ा सा यूनिक फंट जस्ट इसको क्लिक करते हुए यहां पर टाइप करूंगा सीलिंग तो कुछ इस तरीके से यहां पर टेक्स्ट मैंने टाइप किया जस्ट.

    इसको कंट्रोल यहां पर इस तरीके से फॉन्ट साइज बड़ा कर रहा हूं आप चाहे तो इसको बोल्ट वगैरह कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं इसको इधर रखते हुए थोड़ा सा आप चाहे तो 82 या फिर 85 के आसपास फॉन्ट.

    दे रहा हूं और इसी को यहां पर मैं थोड़ा सा कलर ग्रेड करना चाहूंगा तो यहां से टेक्स्ट कलर इस तरीके का ऑरेंज यूज कर दूंगा और दोस्तों इसको आउटलाइन यहां पर मैं वाइट कलर यूज कर दूंगा ताकि दिखने में.

    भी सुंदर सा एक प्यारा सा लुक लगे और इसको दोस्तों यहां पर वेट आप चाहे तो जितना आपको बड़ा करना है आप उस हिसाब से बड़ा कर सकते हो और दोस्तों यहां पर आप आपको टेक्स्ट इफेक्ट के ऊपर में आकर आपको ग्लो.

    के ऊपर में आकर जो भी आपको ग्लो कलर पसंद है तो कुछ इस तरीके से मुझे यहां पर ग्लो पसंद है इसको यहां पर ग्लो दे दूंगा ताकि दिखने में भी प्यारा सा और अच्छा सा लुक लगे तो दोस्तों देख सकते हैं इतना तक यहां.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=CF0KE1b83GM
Previous Post Next Post